Tuesday, July 23, 2024
ADVTspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomePrintएथनॉल मूल्य और चीनी एमएसपी में बढ़ोत्तरी की है जरुरत

एथनॉल मूल्य और चीनी एमएसपी में बढ़ोत्तरी की है जरुरत

बजाज हिंदुस्तान शुगर लिमिटेड के चेयरमैन कुशाग्र नयन बजाज ने वार्षिक रिपोर्ट में कहा कि बाजार की बदलती गतिशीलता, परिचालन उत्कृष्टता, स्थिरता और सामाजिक जिम्मेदारी पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित करने के कारण यह सालकंपनी के लिए एक परिवर्तनकारी वर्ष रहा है। उन्होंने कहा कि वैश्विक चीनी उद्योग ने उतार-चढ़ाव भरा दौर देखा। भारत से निर्यात में कमी जैसे कारकों से प्रेरित वैश्विक स्तर पर चीनी की मजबूत कीमतों ने बाजार की गतिशीलता को काफी हद तक बदल दिया है, जिससे कंपनी के लिए चुनौतियां और अवसर दोनों सामने आए हैं।

सरकार ने घरेलू उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए 2023-24 में चीनी निर्यात को प्रतिबंधित करने का फैसला किया। हालांकि, इसने निस्संदेह निर्यात की मात्रा को प्रभावित किया और घरेलू चीनी मिलों को उच्च अंतरराष्ट्रीय कीमतों को प्राप्त करने से वंचित कर दिया। उन्होंने कहा कि एथेनॉल उत्पादन के लिए चीनी के उपयोग पर प्रतिबंध ने जटिलता की एक और परत जोड़ दी। हालांकि कंपनी ने इन प्रतिबंधों से पहले ही अपने गन्ना पेराई कार्यों को बी मोलासेस या सिरप के बजाय सी गोलासेस में स्थानांतरित करने में तेजी दिखाई।

कंपनी के लिए चालू वर्ष में गहत्वपूर्ण विकास हुए हैं। शायद इनमें से सबसे महत्वपूर्ण कंपनी से संबंधित एनसीएलटी मुद्दे का राफल समाधान था। बकाया राशि के निपटान के बाद दिवालियापन याचिका के खारिज होने से हमें अपनी मुख्य व्यावसायिक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिलती है। इस सकारात्मक विकास ने संगठन के भीतर नए सिरे से आत्मविश्वास पैदा किया है, जिससे हम भविष्य में अधिक जोश और स्पष्टता के साथ निवेश करने में सक्षम हुए है।

कंपनी ने बेहतर जल संरक्षण तंत्र को लागू करने के उपायों की शुरुआत करने का आह्वान किया है। ड्रिप सिंचाई, वर्षा जल संचयन, कचरा निपटान और मल्चिंग जैसी तकनीकें गन्ना फसल उत्पादन में मौसम संबंधी उतार-चढ़ाव को कम करने के लिए आवश्यक हैं। बजाज के अनुसार, उद्योग को सर्वोत्तम कृषि पद्धतियों और प्रभावी जल संरक्षण विधियों को अपनाकर गन्ना फसल उत्पादन में मौसम संबंधी उतार- चढ़ाव को दूर करना चाहिए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!

- Advertisment -spot_img

Most Popular

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com