Sunday, May 26, 2024
ADVTspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUncategorized16-16 फीट लंबे मीठे रसभरे गन्‍ने से दंग है दुनिया, देश-विदेश से...

16-16 फीट लंबे मीठे रसभरे गन्‍ने से दंग है दुनिया, देश-विदेश से यहां आ रहे किसान

मेरठ.  पश्चिमी उत्तर प्रदेश विदेशियों को भी गन्ना उत्पादन की बारीकियां सिखा रहा है. फिजी से आया दल वेस्ट यूपी के किसानों से गन्ना उत्पादन की बारीकियां सीख रहा है. खेत खेत फिजी से आया दल पश्चिम उत्तर प्रदेश में घूम रहा है और यहां के किसानों से प्रभावित हो रहा है. किसानों का कहना है कि दूसरे देश में भी गन्ने की मिठास फैले इसका यही उद्देश्य है. वेस्ट यूपी के गन्ने की मिठास का फार्मूला अब फिज़ी देश तक जा रहा है.

फिज़ी देश का अट्ठारह सदस्यीय दल मेरठ के जयसिंहपुर गांव पहुंचा. यहां सोलह-सोलह फीट का गन्ना देखकर दल के सदस्य दंग रह गए. NEWS18 से ख़ास बातचीत में फिज़ी देश से आए लोगों ने कहा कि उनके यहां गन्ने की औसत लंबाई छह फीट तक की है. लेकिन यहां गन्ने की हाईट सोलह सोलह फीट तक है. जो हतप्रभ करता है. वैज्ञानिक विधि से हो रही गन्ने की खेती के बारे में जानकर फिजी से आए लोगों ने कहा कि वो अपने देश जाकर यहां के किसानों के फार्मूले को अपनाएंगे.

वेस्‍ट यूपी के किसान हैं बेस्‍ट, विदेशी दल ने किया सैल्‍यूट
दल के सदस्यों का कहना है कि वेस्ट यूपी की धरती गन्ने के लिए बेहद ख़ास है. और यहां के किसानों की मेहनत को भी वो सैल्यूट करते हैं. जयसिंहपुर गावं के प्रगतिशील किसान चंद्रहास से गन्ना उत्पादन बढ़ाने को लेकर बात करता है. ज़िला गन्ना अधिकारी दुष्यंत कुमार एनएसआई के वैज्ञानिक भी फिज़ी से आए दल के साथ मौजूद रहे.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com