Friday, April 19, 2024
ADVTspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUncategorizedचार एकड़ में इस तरह करें गन्ने की बुवाई, कम लागत में...

चार एकड़ में इस तरह करें गन्ने की बुवाई, कम लागत में होगा ज्यादा मुनाफा

अनमोल कुमार/मुज़फ्फरनगर: उत्तर प्रदेश का मुजफ्फरनगर जाट लैंड क्षेत्र के नाम से काफी प्रसिद्ध है और यहां पर सबसे ज्यादा उत्पादक गन्ने का किया जाता है. आज हम आपको मुजफ्फरनगर के एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताएंगे, जिसके द्वारा किसानों को कम लागत में प्राकृतिक खेती करना सिखाया जा रहा है. बरवाला गांव का रहने वाले योगेश बालियान के द्वारा चार एकड़ में प्राकृतिक तरीके से गन्ने की खेती की जा रही है. साथ ही योगेश के द्वारा किसानों को कम लागत में प्राकृतिक खेती करना भी सिखाया जा रहा है.

योेगेश बालियान ने बताया कि वह करीब 8 वर्षों से प्राकृतिक खेती करने का काम कर रहे हैं. साथ ही कई सालों से लोगों को कम लागत में ज्यादा मुनाफे वाली फसल के बारे में जानकारी देते हैं. अभी तक इनके द्वारा करीब 300 से भी अधिक किसानों को प्राकृतिक खेती करना सिखाया जा चुका है. इससे वह महंगाई भरे दौर में भी कम लागत में प्राकृतिक खेती कर अच्छी कमाई कर रहे हैं.

महंगी पड़ती है रासायनिक खेती

योगेश का कहना है कि 4 एकड़ जमीन में प्राकृतिक तरीके से गन्ने की फसल को लगाते हैं. इससे वह करीब चार लाख रुपये की कमाई करते हैं. योगेश बालियान आगे बताते हैं कि प्राकृतिक खेती के मुकाबले रासायनिक खेती काफी महंगी पड़ती है. क्योंकि, रासायनिक खेती में लागत अधिक होती है. तो वही प्राकृतिक खेती में लागत कम वह मेहनत अधिक होती है.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com