Friday, April 19, 2024
ADVTspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUncategorizedBCML ने पीएलए-बायोप्लास्टिक विनिर्माण सुविधा के लिए वैश्विक खिलाड़ियों के साथ साझेदारी...

BCML ने पीएलए-बायोप्लास्टिक विनिर्माण सुविधा के लिए वैश्विक खिलाड़ियों के साथ साझेदारी की

नई दिल्ली : बलरामपुर चीनी मिल्स लिमिटेड (BCML) ने अपनी आगामी पीएलए-बायोप्लास्टिक विनिर्माण सुविधा के लिए तीन प्रसिद्ध तकनीकी विशेषज्ञों: सुल्जर एजी (Sulzer AG), अल्पाइन इंजीनियरिंग जीएमबीएच (Alpine Engineering GmbH) और जैकब्स के साथ समझौता किया है। Sulzer AG भारत के उद्घाटन बायोप्लास्टिक प्लांट की स्थापना में सहायता के लिए अत्याधुनिक पॉलीलैक्टिक एसिड (पीएलए) उत्पादन तकनीक प्रदान करेगा। गन्ने को अपने प्राथमिक फीडस्टॉक के रूप में उपयोग करते हुए, प्लांट का लक्ष्य राष्ट्रीय स्थिरता उद्देश्यों के लिए बीसीएमएल की प्रतिबद्धता के अनुरूप, सालाना 75,000 टन खाद योग्य, पूरी तरह से पुनर्चक्रण योग्य बायोप्लास्टिक का उत्पादन करना है।

Sulzer AG की भागीदारी में लेक्टाइड संश्लेषण, लेक्टाइड शुद्धि और पॉलीमराइजेशन सहित महत्वपूर्ण प्रक्रिया चरणों के लिए विनिर्माण प्रौद्योगिकियों की डिलीवरी शामिल है। Sulzer AG दुनिया भर में 160 शीर्ष स्तरीय सुविधाओं और सेवा केंद्रों के विशाल नेटवर्क द्वारा समर्थित, दुनिया भर में कई पीएलए विनिर्माण संयंत्रों में उपयोग की जाने वाली व्यापक विशेषज्ञता का दावा करते हुए, बायोप्लास्टिक उत्पादन के लिए आवश्यक उपकरणों की आपूर्ति में एक वैश्विक लीडर के रूप में खड़ा है।

Alpine Engineering GmbH के साथ BCML का सहयोग चीनी से पीएलए ग्रेड लैक्टिक एसिड के निर्माण के लिए प्रौद्योगिकी प्रावधान और तकनीकी सलाहकार सेवाओं पर केंद्रित है। उन्नत आसवन और शुद्धिकरण प्रक्रियाओं के साथ-साथ अत्याधुनिक किण्वन तकनीक का उपयोग करके पीएलए के उत्पादन के लिए आधारभूत कार्य स्थापित करने में अल्पाइन का योगदान महत्वपूर्ण है। 35 वर्षों से अधिक की विशेषज्ञता के साथ, अल्पाइन इंजीनियरिंग जैव प्रौद्योगिकी प्रक्रियाओं में अलग मुकाम पर खड़ी है, जो कार्बनिक एसिड और अमीनो एसिड के किण्वन-आधारित उत्पादन में विशेषज्ञता रखती है। उनकी दक्षता इंजीनियरिंग उत्पादन संयंत्रों तक फैली हुई है, जिसमें वैचारिक डिजाइन से लेकर सफल कार्यान्वयन तक शामिल है।

तीसरे समझौते में जैकब्स सॉल्यूशंस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड शामिल है, जो जैकब्स सॉल्यूशंस इंक की सहायक कंपनी है, जिसे लैक्टिक एसिड और पॉलीलैक्टिक एसिड उत्पादन सुविधाओं के पूर्ण सेटअप और एकीकरण के लिए इंजीनियरिंग, खरीद, निर्माण प्रबंधन (ईपीसीएम) सेवाएं प्रदान करने का काम सौंपा गया है। इसके अतिरिक्त, जैकब्स उपयोगिताओं, नागरिक बुनियादी ढांचे और अन्य आवश्यक घटकों की इंजीनियरिंग की देखरेख करेंगे।इंटरयूनिट ऊर्जा प्रवाह और रिसर्क्युलेशन लूप को अनुकूलित करेंगे। जैकब्स, वैश्विक उपस्थिति वाली एक प्रसिद्ध अमेरिकी तकनीकी पेशेवर सेवा फर्म, लगभग 16 बिलियन डॉलर का वार्षिक राजस्व और 60,000 से अधिक कार्यबल, ईपीसीएम परियोजनाओं में पूर्व अनुभव रखती है और दोनों सरकारों के लिए परामर्श, तकनीकी और परियोजना वितरण सेवाओं की एक व्यापक श्रृंखला प्रदान करती है।

इस विकास पर बोलते हुए, BCML के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, श्री विवेक सरावगी ने कहा, प्लास्टिक प्रदूषण की समस्याओं को हल करने और अगली पीढ़ी को आकार देने के लिए अपने सामूहिक ज्ञान और विशेषज्ञता को एक साथ रखकर नवोन्मेषी एवं टिकाऊ समाधान के लिए नए तकनीकी भागीदारों के साथ जुड़ना हमारे लिए बेहद खुशी की बात है।पीएलए उद्यम हमारा ड्रीम प्रोजेक्ट है, और हम इसे नए सिरे से बनाने के लिए बेजोड़ तकनीकी सहायता प्रदान करना चाहते हैं। यह एसोसिएशन इन वैश्विक खिलाड़ियों और उनकी विश्व स्तरीय पेशकशों में हमारे अंतर्निहित विश्वास का परिणाम है। संयुक्त प्रयासों से हम भारतीय बायोप्लास्टिक क्षेत्र में तकनीकी रूप से मजबूत, टिकाऊ बदलाव लाने का इरादा रखते है।

श्री स्टीफ़न बारोट, अध्यक्ष – केमिकल डिवीजन, बलरामपुर चीनी मिल्स लिमिटेड ने कहा, हम अपने पीएलए व्यवसाय के लिए सुल्जर, अल्पाइन और जैकब्स के साथ निकटता से जुड़ने के लिए उत्साहित हैं। BCML के लिए सर्वोत्तम श्रेणी की प्रौद्योगिकी का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है और हमें बहुत खुशी है कि हमारे सभी प्रौद्योगिकी-साझेदार अपने-अपने क्षेत्रों में अग्रणी हैं। यह गठबंधन टिकाऊ नवाचार की दिशा में BCML की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है और यह पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करता है और भारत सरकार द्वारा परिकल्पित भावी पीढ़ियों के लिए सकारात्मक बदलाव लाता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com