Friday, March 1, 2024
ADVTspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeJaggeryJaggery Benefits In Winter: ठंड में गुड़ के साथ खाएं ये 5...

Jaggery Benefits In Winter: ठंड में गुड़ के साथ खाएं ये 5 चीजें, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर और शरीर रहेगा गर्म

Jaggery Benefits: सर्दियों के मौसम में गुड़ के साथ कुछ चीजों को मिलाकर खाने से सेहत को इसका डबल फायदा मिलता है. सर्दी-जुकाम, बुखार समेत अन्य कई बीमारियांं दूर रहती हैं...

सर्दियों के मौसम में सेहत का खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि इस मौसम में सर्दी-जुकाम, बुखार समेत अन्य कई (Jaggery Benefits) बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में सर्दियों में हेल्दी और फिट रहने के लिए डाइट पर ध्यान देना चाहिए. बता दें कि इस मौसम में बीमारियों से बचे रहने के लिए आयुर्वेद में गुड़ के सेवन की सलाह दी जाती है. क्योंकि यह शरीर  (Health Benefits of Jaggery) को गर्म रखने के साथ इंफेक्शन से बचाता है. बता दें कि सर्दियों के मौसम में गुड़ के साथ कुछ चीजों को मिलाकर खाने से सेहत को इसका डबल फायदा मिलता है. इसलिए डाइट में गुड़ के साथ इन चीजों को जरूरी शामिल करें. आइए जानते हैं वो कौन सी चीजें हैं, जिनका सेवन गुड़ के साथ करने से (Gud Khene Ke Fayde) बीमारियां दूर रहती हैं…

शहद के साथ गुड़ 

सर्दियों में रोजाना शहद और गुड़ खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. दरअसल इसमें कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं. ऐसे में अगर आप भी सर्दियों में मौसमी बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो गुड़ और शहद का सेवन जरूर करें.

अदरक के साथ गुड़ 

इस मौसम में अक्सर लोग अदरक खाने की सलाह देते हैं और अगर आप अक्सर सर्दी-खांसी की समस्या से परेशान रहते हैं, तो अदरक और गुड़ का मिश्रण एक बार ट्राई जरूर करें, इसे खाने से आपको राहत मिलती है.

हल्दी के साथ गुड़

आमतौर पर शरीर को गर्म रखने के लिए हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है. लेकिन आप इसमें गुड़ भी मिलाकर खा सकते हैं. इसके सेवन से सूजन से आराम मिलता है. इतना ही नहीं यह गले में खराश को शांत करने में भी मददगार है.

घी के साथ गुड़ 

बता दें कि घी को सुपरफूड के रूप में जाना जाता है और यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ आपको बीमारियों से बचाता है. हालांकि लोग खाने में घी का इस्तेमाल कई तरीकों से करते हैं. लेकिन आप खाना खाने के बाद घी और गुड़ का मिश्रण खा सकते हैं, इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और कब्ज से भी आराम मिलता है.

तुलसी के साथ गुड़

तुलसी की पत्तियों में ऐसे कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. इस मौसम में अक्सर लोग सर्दी-खांसी और जुकाम से परेशान रहते हैं, ऐसे में आप इससे राहत पाने के लिए आप तुलसी की चाय पी सकते हैं. इसके लिए एक पैन में पानी गर्म करें और इसमें तुलसी के पत्ते, गुड़, काली मिर्च, दालचीनी मिलाएं. बता दें कि इस मिश्रण को कुछ देर तक उबालें और फिर इसे छानकर पिएं.  इससे इम्यून मजबूत होता है.

The above news was originally posted on news.google.com

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com