Sunday, September 8, 2024
HomePrintप्राज लगा रही है ब्राज़ील में एथनॉल प्लांट

प्राज लगा रही है ब्राज़ील में एथनॉल प्लांट

ब्राजील अब तक चीनी फीडस्टॉक पर निर्भर रहा है और हाल ही में उसने स्टार्च फीडस्टॉक से एथेनॉल का उत्पादन शुरू किया है। जोशीपुरा ने कहा कि ब्राजील अब एथेनॉल उत्पादन के लिए स्टार्च आधारित एथेनॉल की ओर तेजी से बढ़ रहा है। वे गकई और गेहूं फीडस्टॉक पर काम कर रहे थे। प्राज को इस फीडस्टॉक में व्यापक अनुभव है और उसने अतीत में यूके में ऐसी परियोजनाएं दी हैं।

प्राज ने ब्राजील के माटो ग्रोसो के इपिरंगा हो नॉर्टे में फर्मेप इंडस्ट्रिया ही अल्कोल के लिए स्टार्च से एथेनॉल प्लांट डिलीवर किया। यह प्लांट प्रतिदिन 150 मिलियन टन मकई फीडस्टॉक का उपयोग करके 63,000 लीटर प्रतिदिन बना सकता है। यह प्लांट कम ऊर्जा, उच्च एथेनॉल उपज, शून्य तरल निर्वहन और कम कार्बन पदचिह्न एथेनॉल इकाई है।

प्राज ने ब्राजील की प्रमुख बायोडीजल कंपनियों में से एक Be8 के लिए काम शुरू कर दिया है। पाइपलाइन में रियो ग्रांडे डो सुल में पासो फंडो में स्टार्च (गेहूं या मक्का) से एथेनॉल प्लांट है। ये परियोजनाएं समग्र रूप से अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की हिस्सेदारी बढ़ाने की प्राज की योजना के अनुरूप हैं।

चीनी पैकिंग जूट बैग में 20 प्रतिशत अनिवार्य

चीनी मिलों को कुल चीनी उत्पादन के 20 प्रतिशत हिस्से की पैकिंग जूट बैग में करना होगा। इस सीजन के दौरान उत्पादित चीनी का केवल 7 प्रतिशत ही जूट बैग में पैक किया गया है। चीनी मिलों को एक सर्कुलर में, खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग (डीएफपीडी) ने कहा कि चालू चीनी सीजन 2023-24 के दौरान, यह देखा गया है कि इस निदेशालय द्वारा कुल उत्पादन का 20 प्रतिशत अनिवार्य पैकेजिंग के लिए निर्देश जारी किए गए है। लेकिन सीजन के दौरान उत्पादित चीनी का केवल 7 प्रतिशत जूट बैग में पैक किया गया है। वे चीनी सीजन 2023-24 के दौरान उत्त्पादित चीनी के आधार पर जूट बैग के लिए अपनी आवश्यकताओं का आकलन करें और अगले सीजन 2024-25 की शुरुआत से पहले जूट बैग की खरीद के लिए आवश्यक कदम उठाएं। यह भी निर्देश दिया गया है कि चीनी मिलों को अक्टूबर-दिसंबर-2024 के दौरान उत्पादित चीनी को पहले जूट बैग में पैक करना चाहिए, चीनी सीजन 2023-24 के दौरान उत्पादित चीनी का 20 प्रतिशत तक और फिर अन्य पैकेजिंग सामग्री का उपयोग करना चाहिए। डीएफपीडी ने चेतावनी दी है कि चालू चीनी सीजन में चीनी के 20 प्रतिशत की जूट पैकेजिंग के लिए निदेशालय द्वारा जारी निर्देशों का अनुपालन न करने पर जनवरी-2025 से गैर-अनुपालन चीनी मिलों के लिए कोई मासिक रिलीज कोटा नहीं दिया जाएगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com