Friday, October 18, 2024
ADVTspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomePrintशुगर इंडस्ट्री की रिन्यूएबल एनर्जी में बढ़ रही है भागीदारी

शुगर इंडस्ट्री की रिन्यूएबल एनर्जी में बढ़ रही है भागीदारी

पारंपरिक ऊर्जा से हटकर अब नवीकरणीय ऊर्जा (रिन्यूएबल एनर्जी) उत्पादन पर सरकार का पूरा जोर है। इस क्षेत्र में चीनी मिलों की भागीदारी बढ़ रही है। उत्तर प्रदेश शुगर मिल्स कोजन एसोशिएसन (यूपीएसएमसीए) के लखनऊ में आयोजित 12 जून को वार्षिक समारोह में यूपी पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष डॉ. आशीष गोयल ने कहा कि चीनी उद्योग निर्धारित मानकों को अपनाकर ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में अपनी भागीदारी और बढ़ा सकता हैं। उन्होंने कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में अभी काफी संभावनाएं हैं। संभावनाओं के साथ कई समस्याएं भी हैं। समस्याओं के समाधान के लिए सरकार और निजी स्तर पर कोशिश भी हो रहा है। इस अवसर पर यूपीएसएमसीए के अध्यक्ष और डालमिया भारत शुगर एंड इंडस्ट्री लिमिटेड के सीईओ व निदेशक पंकज रस्तोगी ने चीनी मिलों के ऊर्जा उत्पादन में आ रही समस्याओं को रखा।

कार्यक्रम के दौरान डीएसएम (डेविएशन सेटलमेंट मैकेनिज्म) अर्थात विचलन निपटान तंत्र जिससे शुगर मिलें काफी प्रभावित होती है. इस विषय पर विशेषज्ञों ने अपने सुझाव रखे। इस सेशन के दौरान डालमिया के प्रदीप मित्तल, यूपीएस एलडीसी के विवेक मल्होत्रा, सिंभौली के संजय त्रिपाठी, यूपीईआरसी के अभिषेक मौजा तथा पावर स्टार इंजीनियर्स के दिलराज दहिया ने अपने विचार रखे। विशेषज्ञों द्वारा डीएसएम रेगुलेशंस तुलनात्मक, डीएसएम रेगुलेशंस 2024 का आकलन एवं प्रभाव, कानूनी पहलू, व्यवहारिक पहलू आदि मुद्दों पर विचार व्यक्त किये। इसके साथ ही दूसरे सत्र में ओपन एक्सेस की अवधारणा, संभावनाओं पर केस स्टडी पर चर्चा की गई। प्रतिभागियों ने ऊर्जा ट्रांसमिशन के ओपन एक्सेस पर विस्तृत जानकारी साझा की।

तीसरे सत्र के दौरान सम्मेलन में औद्योगिक संरक्षा पर विभिन्न कंपनियों के विशेषज्ञों ने अपने विचार साझा किये। इस सेशन में संदीप अग्रवाल के साथ ही आनंद राठी इंश्योरेंस के राजेश शर्मा, सलासर इंश्योरेंस के मयंक शुक्ला तथा बलरामपुर चीनी मिल के विनोद सिंह ने अपने विचार रखे। औद्योगिक संरक्षा के अंतर्गत दुर्घटनाओं, चोटों और व्यवसायिक खतरों के जोखिम को कम करने की नीतियों और प्रक्रियाओं पर विशेषज्ञों ने अपने राय रखे। यूपी शुगर मिल्स कोजन एसोशिएशन का कार्यक्रम के बाद एनुअल जनरल मीटिंग भी हुआ। कार्यक्रम का संचालन यूपीएसएमसीए के सेक्रेटरी जनरल दीपक गुप्तारा ने किया।

6 हस्तियां हुई लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित

एसोसिएशन की तरफ से इस अवसर पर यूपी शुगर मिल्स एसोशिएसन के अध्यक्ष और डीसीएम श्रीराम लिमिटेड के सीईओ रोशन लाल टामक, डॉलमिया भारत शुगर्स एंड इंडस्ट्री लि. के सीईओ व निदेशक तथा यूपीएसएमसीए के अध्यक्ष पंकज रस्तोगी, धामपुर बायो आर्गेनिक्स लि. के निदेशक संदीप शर्मा, बलरामपुर चीनी मिल्स लि. के निदेशक प्रवीण गुप्ता, केएम शुगर्स मिल के सीईओ एस. सी. अग्रवाल तथा सिंभौली पावर प्रा.लि. के प्रबंध निदेशक संजय त्रिपाठी को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। 4 हस्तियां और हुई सम्मानित बलरामपुर चीनी मिल्स के मुख्य महाप्रबंधक संदीप अग्रवाल, डालमिया भारत शुगर्स एंड इंडस्ट्री लि. के उप कार्यकारी निदेशक प्रदीप मित्तल, डीसीएम श्रीराम के आर. के. भारती तथा डालमिया शुगर्स के के. पी. सिह को उल्लेखनीय कार्यों के लिए सम्मानित किया गया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com