Saturday, July 27, 2024
ADVTspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeSugarcaneहरियाणा: गन्ना मूल्य की घोषणा होते ही वर्त्तमान पेराई सत्र के लिए...

हरियाणा: गन्ना मूल्य की घोषणा होते ही वर्त्तमान पेराई सत्र के लिए चीनी मिल द्वारा गन्ना भुगतान शुरू

यमुनानगर, हरियाणा: सरकार द्वारा गन्ने की कीमतों के संबंध में अधिसूचना जारी होने के तुरंत बाद, यमुनानगर में सरस्वती शुगर मिल्स (SSM) ने किसानों को भुगतान करना शुरू कर दिया है। चीनी मिल ने 14 नवंबर तक आपूर्ति किए गए गन्ने के लिए लगभग 50 करोड़ रुपये का भुगतान जारी किया और अगले दिन का भुगतान दैनिक आधार पर स्वचालित रूप से बढ़ाया जाएगा। करीब 22,500 किसान चीनी मिल से जुड़े हुए है। हरियाणा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधीर राजपाल ने 23 नवंबर को अधिसूचना जारी की।

द ट्रिब्यून में प्रकाशित खबर के मुताबिक, अधिसूचना के अनुसार, पेराई सत्र 2023-24 के लिए गन्ने की अगेती और अन्य किस्मों के लिए गन्ने की कीमतें क्रमशः 386 रुपये और 379 रुपये प्रति क्विंटल तय की गई हैं। उपलब्ध जानकारी के अनुसार, चीनी मिल ने अपना पेराई कार्य 31 अक्टूबर को शुरू किया था। यह इस सीजन में राज्य में इतनी जल्दी पेराई कार्य शुरू करने वाली पहली मिल थी। आम तौर पर, यह अपना पेराई कार्य 20 नवंबर के आसपास शुरू करता है। हालांकि, इसने अपना पेराई कार्य पिछले साल 8 नवंबर को शुरू किया था। SSM के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (गन्ना) डीपी सिंह ने कहा, हमारी चीनी मिल 31 अक्टूबर को इतनी जल्दी हरियाणा में पेराई कार्य शुरू करने वाली पहली मिल है और अब यह गन्ना किसानों को भुगतान शुरू करने वाली पहली मिल है।

पेराई कार्य जल्दी शुरू होने को किसानों के लिए बड़ी राहत बताया गया क्योंकि इससे गन्ने की कटाई के बाद लगभग 25,000-30,000 एकड़ में गेहूं की फसल की समय पर बुआई करने में मदद मिली। गन्ना किसान सतपाल कौशिक ने कहा, हालांकि सरकार ने अधिसूचना बहुत देर से जारी की, लेकिन मिलों द्वारा भुगतान शुरू होने से निश्चित रूप से किसानों को अपने दैनिक खर्चों को पूरा करने में मदद मिलेगी। अब तक, SSM ने लगभग 21.30 लाख क्विंटल गन्ने की पेराई की है और चालू पेराई सत्र में 175 लाख क्विंटल गन्ने की पेराई का लक्ष्य रखा है।

मिल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष ने कहा, हम किसानों से आग्रह करते हैं कि वे राज्य परामर्शी मूल्य प्राप्त करने के लिए मिल को गन्ने की पूरी मात्रा की आपूर्ति करें और सस्ती दरों पर अपनी उपज को अन्य स्रोतों में न भेजें।उन्होंने कहा कि, मिल अपने कमांड क्षेत्र में उपलब्ध सभी गन्ने की खरीद करेगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com