Friday, March 1, 2024
ADVTspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUncategorizedईएसवाई 2023-24 के लिए गन्ने के रस और बी-भारी गुड़ आधारित इथेनॉल...

ईएसवाई 2023-24 के लिए गन्ने के रस और बी-भारी गुड़ आधारित इथेनॉल के अनुमानित संशोधित आवंटन के विभिन्न विकल्प

हाल ही में, खाद्य मंत्रालय ने इथेनॉल बनाने के लिए गन्ने के रस (एससीजे) के उपयोग पर प्रतिबंध को उलटते हुए एक नया आदेश जारी किया और ईएसवाई 2023-24 में इथेनॉल का उत्पादन करने के लिए रस के साथ-साथ बी-भारी गुड़ (बीएचएम) के उपयोग की अनुमति दी। .

खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग (डीएफपीडी) के 15 दिसंबर, 2023 के आदेश के अनुसार, तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) को गन्ने के रस और बी भारी गुड़ की आपूर्ति के लिए प्रत्येक डिस्टिलरी के लिए संशोधित आवंटन और संशोधित अनुबंधों की नियुक्ति करने के लिए कहा गया है। 17 लाख टन (एलएमटी) चीनी के कुल डायवर्जन के भीतर इथेनॉल आधारित (पहले के 35 एलएमटी डायवर्जन के मुकाबले)। ओएमसी को संशोधित अनुबंधों की नियुक्ति के बाद खाद्य मंत्रालय को सूचित करने का निर्देश दिया गया है।

अपेक्षित आवंटन को समझने के लिए, नेशनल फेडरेशन ऑफ कोऑपरेटिव शुगर फैक्ट्रीज लिमिटेड (एनएफसीएसएफ) ने संशोधित आवंटन के लिए विभिन्न विकल्पों का अनुमान लगाया है।

अक्टूबर 2023 में, ओएमसी ने ईएसवाई 2023-24 के लिए 825 करोड़ लीटर इथेनॉल के लिए एक निविदा जारी की, जिसमें चीनी आधारित फीडस्टॉक से 265 करोड़ लीटर आवंटित किया गया, जिसमें गन्ने के रस/सिरप से 135 करोड़ लीटर और बी-भारी गुड़ से 130 करोड़ लीटर शामिल है।

एनएफसीएसएफ के अनुसार, बीएचएम के लिए 11 एलएमटी चीनी डायवर्जन और एससीजे के लिए 6 एलएमटी चीनी डायवर्जन के आधार पर पुनर्आवंटन के मामले में, एससीजे के लिए अपेक्षित आवंटन 36 करोड़ लीटर है, जबकि बीएचएम के लिए, यह 130.13 करोड़ लीटर है, और कुल 166.13 है। करोड़ लीटर.

दूसरा विकल्प, बीएचएम के लिए 8.5 एलएमटी चीनी डायवर्जन और एससीजे के लिए 8.5 एलएमटी शुगर डायवर्जन के आधार पर पुनर्आवंटन के मामले में, एससीजे के लिए अपेक्षित आवंटन 51 करोड़ लीटर है, जबकि बीएचएम के लिए, यह 101 करोड़ लीटर है, और कुल 152 करोड़ है। लीटर.

तीसरा विकल्प, पहले आवंटित मात्रा के अनुपात में पुनर्आवंटन के मामले में, एससीजे के लिए अपेक्षित आवंटन 52 करोड़ लीटर है, जबकि बीएचएम के लिए, यह 99 करोड़ लीटर है, और कुल 151 करोड़ लीटर है।

एनएफसीएसएफ के प्रबंध निदेशक प्रकाश नाइकनवरे ने चीनीमंडी से बात करते हुए कहा, “17 लाख टन चीनी डायवर्जन के साथ इथेनॉल आपूर्ति में कटौती करने का निर्णय राष्ट्रीय हित में है, और हम इस निर्णय का स्वागत करते हैं। लेकिन इथेनॉल का पुनर्वितरण सावधानीपूर्वक इस तरह से किया जाना चाहिए कि पाइपलाइन में तैयार स्टॉक और अनुबंधित स्टॉक पर विचार किया जाना चाहिए, और हम नई स्थापित इकाइयों को आवंटन पर विचार करने का अनुरोध करते हैं जो निविदा में भाग नहीं ले सके।

डीएफपीडी की अधिसूचना में कहा गया है कि अधिसूचना में उल्लिखित गन्ने के रस और बी हेवी गुड़-आधारित इथेनॉल की संशोधित मात्रा के संबंध में ओएमसी से संचार प्राप्त होने पर, सभी चीनी मिलें और डिस्टिलरी एससीजे और बीएचएम इथेनॉल की संशोधित मात्रा के अनुसार इथेनॉल की आपूर्ति करेंगी। .

डीएफपीडी ने एक जारी आदेश में यह भी कहा कि रेक्टिफाइड स्पिरिट (आरएस)/एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल (ईएनए) के उत्पादन के लिए गन्ने के रस और बी हेवी गुड़ के किसी भी मोड़ की अनुमति नहीं है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com