Saturday, July 27, 2024
ADVTspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUncategorizedतमिलनाडु: किसानों द्वारा राज्य सरकार से सीधे गन्ने की खरीद करने का...

तमिलनाडु: किसानों द्वारा राज्य सरकार से सीधे गन्ने की खरीद करने का आग्रह

सेलम : जिले के गन्ना किसानों ने राज्य सरकार से पोंगल के लिए उनसे सीधे गन्ना खरीदने और इसे राशन की दुकानों के माध्यम से वितरित करने का आदेश जारी करने का आग्रह किया है।पूलमपट्टी के कूडाकल निवासी एन बाबू जनार्दन ने कहा कि हमारे इलाके में 210 किसान गन्ने की खेती करते हैं, जिनमें 110 पंजीकृत किसान भी शामिल है। उन्होंने कहा, एक एकड़ खेत में औसतन गन्ने के लगभग 20,000 डंठल की खेती की जाती है, हम दस महीनों में खाद और कटाई शुल्क सहित प्रति एकड़ ₹2.80 लाख खर्च करते हैं।

पिछले साल, राज्य सरकार ने दिसंबर के चौथे सप्ताह में किसानों से गन्ना खरीदने का आदेश जारी किया था, जिससे उन्हें ₹1 लाख से ₹1.20 लाख का मुनाफा हुआ था। लेकिन इस साल सरकार ने अभी तक इस संबंध में कोई घोषणा नहीं की है। जनार्दन ने कहा, हम समझते हैं कि, सरकार बाढ़ प्रभावित जिलों में सामान्य स्थिति लाने को प्राथमिकता दे रही है। लेकिन गन्ना किसान यह तय करने की स्थिति में नहीं हैं कि दूसरे राज्यों में गन्ना भेजा जाए या नहीं।हमें उम्मीद है कि, सरकार किसानों से गन्ना खरीदेगी और इसे राशन की दुकानों के माध्यम से वितरित करेगी।

सरकार से खरीद मूल्य बढ़ाने का आग्रह करते हुए, जनार्दन ने कहा कि पिछले साल खरीद मूल्य ₹33.65 प्रति डंठल था, जिससे किसानों को ₹24 प्रति डंठल का लाभ हुआ, लेकिन इस वर्ष गन्ना काटने का शुल्क ₹2.50 से बढ़कर ₹4 प्रति डंठल हो गया है।इसलिए ₹35.65 का खरीद मूल्य यह सुनिश्चित करेगा कि किसानों को नुकसान न हो।तमिलनाडु विवासयिगल संगम के अध्यक्ष आर. वेलुसामी ने राज्य सरकार से पहले की तरह राशन कार्ड धारकों के लिए पोंगल उपहार हैम्पर की घोषणा करने और गुड़ सहित हैम्पर में सभी उत्पादों को तमिल किसानों से खरीदने का अनुरोध किया।वेलुसामी ने कहा कि, राज्य सरकार को अन्य राज्यों से गुड़ खरीदने से भी बचना चाहिए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com