Tuesday, July 23, 2024
ADVTspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeEthanolNRL की बायोरिफायनरी जुलाई-अगस्त तक एथेनॉल उत्पादन शुरू कर सकती है

NRL की बायोरिफायनरी जुलाई-अगस्त तक एथेनॉल उत्पादन शुरू कर सकती है

असम: नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड (NRL) के प्रबंध निदेशक भास्कर ज्योति फुकन ने पीएसयू वॉच को बताया की, NRL की भारत की पहली बांस-आधारित बायो रिफाइनरी जुलाई के अंत या अगस्त की शुरुआत तक एथेनॉल का उत्पादन शुरू करने की उम्मीद है।

एमडी फुकन ने कहा, हमें जुलाई के अंत या अगस्त की शुरुआत तक एथेनॉल का उत्पादन शुरू करने की उम्मीद है। बायोरिफाइनरी NRL और फिनिश कंपनियों केमपोलिस और फोर्टम का एक संयुक्त उद्यम है। इसे 40 बिलियन रुपये की लागत से बनाया जा रहा है और यह भारत की पहली रिफाइनरी है, जो प्रति वर्ष 50,000 टन एथेनॉल, 16,000 टन फरफुरल और 11000 टन एसिटिक एसिड का उत्पादन करने के लिए फीडस्टॉक के रूप में बांस का उपयोग करेगी।

इससे पहले समाचार रिपोर्टों में दावा किया गया था कि, बायोरिफायनरी मार्च 2024 तक चालू हो जाएगी। यह पूछे जाने पर कि क्या चालू होने में देरी हुई है, NRLएमडी ने कहा की नहीं, यह एक जटिल तकनीक है जिसे भारत में पहली बार लागू किया जा रहा है। मार्च से ही कमीशनिंग चल रही है। कमीशनिंग के दो चरण पूरे हो चुके हैं और हमें विश्वास है कि हम जुलाई के अंत या अगस्त तक एथेनॉल का उत्पादन करने में सक्षम होंगे।रिफाइनरी का कमीशन आठ चरणों में किया जा रहा है, जिनमें से दो पूरे हो चुके हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com