Saturday, March 2, 2024
ADVTspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUncategorizedवियतनाम की Global Biofuels Alliance में शामिल होने की संभावना

वियतनाम की Global Biofuels Alliance में शामिल होने की संभावना

नई दिल्ली : लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने बुधवार को दिल्ली में संसद भवन परिसर में पीपुल्स पिटीशन आयोग के प्रमुख और समूह के अध्यक्ष डुओंग थान बिन्ह के नेतृत्व में वियतनाम-भारत संसदीय मैत्री समूह से मुलाकात की। लोकसभा सचिवालय के बयान के अनुसार, ओम बिड़ला ने कहा कि भारत और वियतनाम के बीच संसदीय सहयोग में बड़ी भूमिका है और द्विपक्षीय संसदीय सहयोग को मजबूत करने से हमारे दोनों देशों के बीच बहुआयामी संबंध विकसित होंगे।

भारत की एक्ट ईस्ट नीति के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, बिड़ला ने भारत के भारत-प्रशांत दृष्टिकोण के संदर्भ में भारत के रणनीतिक भागीदार के रूप में वियतनाम के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने आशा व्यक्त की कि वियतनाम वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन (ग्लोबल बायोफ्यूल एलायंस / Global Biofuels Alliance- GBA) में शामिल होगा। ‘एक्स’ पर साझा की गई एक पोस्ट में, ओम बिड़ला ने कहा, लोगों की पीपुल्स पिटीशन आयोग के प्रमुख और समूह के अध्यक्ष डुओंग थान बिन्ह के नेतृत्व में वियतनाम-भारत संसदीय मैत्री समूह के साथ एक उपयोगी बातचीत हुई। द्विपक्षीय व्यापार को मजबूत करने और सहकारिता को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की गई।

फिलीपींस और तंजानिया को शामिल करने के साथ, जीबीए की सदस्यता अब 22 देशों तक पहुंच गई है। इसमें आठ G20 देश, चार G20 आमंत्रित देश और दस गैर-G20 देश शामिल हैं। G20 सदस्य देशों में अर्जेंटीना, ब्राजील, कनाडा, भारत, इटली, दक्षिण अफ्रीका, जापान और अमेरिका शामिल हैं, जबकि G20 आमंत्रित देशों में बांग्लादेश, सिंगापुर, मॉरीशस और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं। गठबंधन में गैर-जी20 देशों में आइसलैंड, केन्या, गुयाना, पैराग्वे, सेशेल्स, श्रीलंका, युगांडा और फिनलैंड शामिल हैं।

GBA सरकारों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और उद्योगों का एक संघ है, जिसे G20 की अध्यक्षता के दौरान भारत द्वारा एक पहल के रूप में पेश किया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य जैव ईंधन के विकास और तैनाती को बढ़ावा देने के लिए जैव ईंधन के सबसे महत्वपूर्ण उपभोक्ताओं और उत्पादकों को एकजुट करना है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com