Wednesday, October 16, 2024
ADVTspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homechiniचीनी सीजन 2024-25 में क्या उम्मीद करें?: श्री रेणुका शुगर्स के कार्यकारी...

चीनी सीजन 2024-25 में क्या उम्मीद करें?: श्री रेणुका शुगर्स के कार्यकारी निदेशक और उप-मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजेंद्र सिंह के साथ साक्षात्कार

नई दिल्ली:भारत जैसे-जैसे नए चीनी सीजन 2024-25 में प्रवेश कर रहा है, उद्योग में होने वाले विकास को समझना महत्वपूर्ण है। आइए उद्योग के दिग्गज श्री रेणुका शुगर्स के कार्यकारी निदेशक और उप-मुख्य कार्यकारी अधिकारी और SISMA (कर्नाटक) के अध्यक्ष विजेंद्र सिंह से सुनते हैं कि नया सीजन कैसा होगा। ‘चीनी मंडी’ के साथ साक्षात्कार में, सिंह ने पेराई सीजन के लिए उम्मीदों, एथेनॉल परिदृश्य, चुनौतियों, अवसरों, चीनी की कीमतों, चीनी निर्यात की संभावनाओं, अपेक्षित सकारात्मक विकास और उद्योग के सामने आने वाले अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर जानकारी साझा की।

सवाल: आगामी पेराई सीजन के लिए क्या उम्मीदें हैं?

जवाब : हालांकि पिछले साल गन्ने की रोपाई धीमी रही और खेती का रकबा कुछ कम रहा, लेकिन लगातार और औसत से अधिक मानसून से इस साल गन्ने की पैदावार सामान्य होने में मदद मिलेगी। सामान्य तौर पर, इस साल गन्ने का उत्पादन पिछले साल के मुकाबले 7-8% अधिक रहने का अनुमान है।

सवाल : आप सीजन 24-25 में एथेनॉल के परिदृश्य को कैसे देखते हैं?

जवाब: भारत सरकार ने गन्ने के रस और बी-हैवी मोलासेस से एथेनॉल उत्पादन पर प्रतिबंध हटा दिए हैं, जिससे चीनी उद्योग को अपने डिस्टिलरी संचालन को अनुकूलित करने में मदद मिलेगी।हालांकि, इससे डिस्टिलरी को सीजन की शुरुआत में पूर्ण उत्पादन शुरू करने की अनुमति मिल जाएगी, लेकिन मूल्य निर्धारण एक अनसुलझा मुद्दा बना हुआ है।

सवाल : क्या आपको यहां कुछ चुनौतियां दिखाई देती हैं?

जवाब : हां, हालांकि गन्ने के लिए उचित और लाभकारी मूल्य में 11.47% की वृद्धि हुई है, लेकिन  एथेनॉल की कीमतों में 2022-23 सीजन के बाद से कोई वृद्धि नहीं की गई है। इस मुद्दे को तत्काल समाधान की आवश्यकता है, खासकर यह देखते हुए कि इसी अवधि के दौरान मकई से एथेनॉल की कीमतों में कई बार वृद्धि हुई है।

एथेनॉल उद्योग की उत्पादन क्षमता पहले ही सालाना 1648 करोड़ लीटर तक पहुंच चुकी है। भविष्य की मांगों को पूरा करने के लिए, खासकर 1000 करोड़ लीटर के करीब अनुमानित उत्पादन के साथ, खपत को बढ़ावा देना, रसद को सुव्यवस्थित करना और खरीद प्रक्रियाओं को परिष्कृत करना आवश्यक है। इस क्षेत्र में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जिन्हें हमें सुव्यवस्थित करने की आवश्यकता है।

20% से अधिक एथेनॉल मिश्रण को सक्षम करने और घाटे वाले राज्यों में एथेनॉल को ले जाने से बचने के लिए, एथेनॉल उत्पादक राज्यों को फ्लेक्स ईंधन वाहनों का उपयोग करना चाहिए और 100% एथेनॉल वितरित करने वाले पेट्रोल पंप स्थापित करने चाहिए।इसके अतिरिक्त, उद्योग को डिपो परिवहन को कम करने और रसद व्यय को कम करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में सीधे एथेनॉल की आपूर्ति करने की अनुमति दी जानी चाहिए। डीजल (ई5) में मिश्रण भी जल्द ही शुरू होना चाहिए।

सवाल : मकई और चावल से प्राप्त एथेनॉल क्षमता पर आपका दृष्टिकोण क्या है, और प्रतिस्पर्धा के संदर्भ में यह जूस और बी-हैवी एथेनॉल से कैसे तुलना करता है?

जवाब : मेरा दृढ़ विश्वास है कि अनाज एथेनॉल और जूस एथेनॉल प्रतिस्पर्धा में नहीं हैं; बल्कि, दोनों भारत की महत्वाकांक्षी हरित ईंधन क्रांति को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

अनाज एथेनॉल डिस्टिलरी को कच्चे माल की उपलब्धता, मूल्य निर्धारण और ऊर्जा लागत के साथ समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। हालांकि, वे अपने स्वयं के आर्थिक ढांचे के भीतर काम करेंगे जो बहुत गतिशील है। दूसरी ओर, चीनी उद्योग ने घरेलू खपत से अधिक चीनी का उत्पादन किया है, जिससे ए एथेनॉल उत्पादन के लिए कच्चे माल की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित हुई है।

गन्ने की खेती ने मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित किया है, जहाँ किसान और उद्योग मिलकर गन्ने की खेती और प्रसंस्करण करते हैं, जिससे किसानों को आकर्षक मूल्य और विश्वसनीय आपूर्ति प्रणाली मिलती है। गन्ना एक लचीली फसल है जो बाढ़ और सूखे दोनों को सहन कर सकती है। महाराष्ट्र और कर्नाटक में, किसानों को गन्ने की कटाई और मिलों तक ले जाने की चिंता करने की भी ज़रूरत नहीं है, क्योंकि यह मिलों द्वारा प्रबंधित किया जाता है।

अनाज की फसलें काफी नाजुक होती हैं, और किसानों को अक्सर उन्हें उचित मूल्य पर और उपयुक्त समय सीमा के भीतर बेचने में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। चूंकि अनाज की खपत जनसंख्या वृद्धि से निकटता से जुड़ी हुई है, इसलिए यह खाद्य बनाम ईंधन की बहस को सामने लाती है, चीनी की खपत के विपरीत, जिसमें आनुपातिक वृद्धि नहीं देखी गई है।

निष्कर्ष निकालने के लिए, प्रत्येक उद्योग की उन्नति उनकी आर्थिक क्षमताओं पर निर्भर करेगी। हालांकि, दोनों क्षेत्रों के लिए निष्पक्षता बनाए रखने के लिए जूस इथेनॉल और अनाज इथेनॉल की कीमतों को बराबर किया जाना चाहिए। वर्तमान में, अनाज इथेनॉल की कीमत 13-14% अधिक है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पेट्रोल के साथ मिश्रित होने पर, दोनों उत्पाद एक ही उद्देश्य को पूरा करते हैं।

सवाल: अंतरराष्ट्रीय चीनी की कीमतें क्यों बढ़ी और क्या ये टिकाऊ हैं?

जवाब : प्रमुख कच्ची चीनी आपूर्तिकर्ता ब्राजील पिछले साल पर्याप्त वर्षा नहीं होने के कारण गंभीर सूखे का सामना कर रहा है। चूंकि ब्राजील की गन्ना फसल बारिश पर निर्भर करती है, इसलिए इससे उपज और उत्पादन में कमी आई है। लंबे समय तक सूखे के कारण अक्सर गन्ने में आग लग जाती है, जिससे गन्ने की गुणवत्ता खराब हो जाती है और जला हुआ गन्ना चीनी उत्पादन के लिए अनुपयुक्त हो जाता है।

पिछले साल, ब्राज़ील का गन्ना उत्पादन 660 मिलियन मीट्रिक टन तक पहुँच गया था, जबकि चीनी उत्पादन 42 मिलियन मीट्रिक टन था। हालांकि, ऐसा लगता है कि इस साल गन्ना उत्पादन 600 मिलियन मीट्रिक टन से कम हो जाएगा, और चीनी उत्पादन 39 मिलियन मीट्रिक टन से कम होगा। इसके अलावा, सूखे ने गन्ना रोपण को रोक दिया है, जिससे 25-26 सीज़न के लिए गन्ना उत्पादन में और कमी आएगी। नवंबर से मार्च तक बरसात के मौसम में नई रोपाई होगी, लेकिन यह नया गन्ना केवल 26-27 सीजन में ही उपलब्ध होगा।नतीजतन, आपूर्ति में कमी से संभवतः चीनी की कीमतें स्थिर स्तर पर बनी रहेंगी।

सवाल: चूँकि कीमतें बेहतर हैं, क्या आपको लगता है कि चीनी निर्यात एक अच्छा विकल्प है?

जवाब : चीनी का निर्यात तब फायदेमंद होता है जब उसे स्थानीय बाज़ार से ज़्यादा कीमत मिलती है। हमें एमएसपी और एथेनॉल की कीमतों में वृद्धि जैसे बड़े नीतिगत बदलावों की उम्मीद है, जो जल्द ही निर्यात अर्थशास्त्र पर स्पष्टता प्रदान करेंगे।

एक राष्ट्र के रूप में, हमें यह चुनने की आवश्यकता है कि क्या हम कच्चे तेल के आयात के बजाय एथेनॉल का उपयोग करके विदेशी मुद्रा बचाएँ या विदेशी मुद्रा कमाने के लिए चीनी का निर्यात करें। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एथेनॉल उद्योग में ₹50,000 करोड़ से अधिक का निवेश किया गया है और बैंकों का महत्वपूर्ण निवेश है। इसलिए, चीनी निर्यात पर इथेनॉल उत्पादन को प्राथमिकता देकर इस निवेश का उपयोग करना एक व्यवहार्य विकल्प हो सकता है, और औद्योगिक क्षमता को अधिकतम करने के बाद, अतिरिक्त चीनी का निर्यात किया जा सकता है।इस प्रकार, सभी हितधारकों के हितों को सर्वोत्तम रूप से पूरा करने वाले सूचित निर्णय पर पहुँचने के लिए गहन चर्चा आवश्यक है।

सवाल : एथेनॉल के लिए कितनी चीनी का उपयोग किया जा सकता है?

जवाब : लगभग, डिस्टिलरी में आज लगभग 10 मिलियन मीट्रिक टन चीनी को संसाधित करने की क्षमता है, बशर्ते कि मूल्य निर्धारण और रसद प्रभावी ढंग से प्रबंधित हो।

सवाल : हम समझते हैं कि आपने हाल ही में चीनी उद्योग के प्रमुख मुद्दों पर माननीय गृह मंत्री से मुलाकात की, चर्चा कैसी रही और आप उससे क्या उम्मीद करते हैं?

जवाब : हां, मैंने कर्नाटक के चीनी उद्योग के प्रतिनिधियों के साथ मिलकर माननीय गृह मंत्री अमित शाह  से मुलाकात की और सूखे, गन्ने की कम उपलब्धता तथा चीनी, एथेनॉल और चीनी निर्यात की कम कीमतों से उत्पन्न चुनौतियों पर चर्चा की।

माननीय गृह मंत्री, जिन्हें चीनी उद्योग के सामने आने वाली चुनौतियों की गहरी समझ है, ने इस क्षेत्र की आर्थिक जीवंतता को बनाए रखने के लिए सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता से अवगत कराया। उन्होंने हमें आश्वासन दिया कि, एथेनॉल मूल्य निर्धारण और न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के महत्वपूर्ण मुद्दों के संबंध में सकारात्मक समर्थन प्रदान किया जाएगा। हमें उम्मीद है कि, इन मामलों पर नीतिगत निर्णय बहुत जल्द घोषित किए जाएंगे।

चीनी निर्यात के संबंध में, वे आशावादी हैं और उन्होंने उल्लेख किया कि घरेलू मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त स्टॉक होने पर इस पर पुनर्विचार किया जाएगा। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि, चीनी उद्योग को अनाज एथेनॉल संयंत्रों को शामिल करना चाहिए, क्योंकि वे स्वतंत्र अनाज-आधारित डिस्टिलरी की तुलना में अधिक किफायती हैं, मुख्य रूप से कम ऊर्जा लागत के कारण।संक्षेप में, बैठक फलदायी रही, और हम आशावादी हैं कि चीनी उद्योग को इसके आर्थिक स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए विकास को बनाए रखने/प्रदान करने में मदद करने के लिए नीतियां बनाई जाएंगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!

- Advertisment -spot_img

Most Popular

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com