Saturday, September 7, 2024
HomeMaizeAISMA ने मक्के की ऊंची कीमतों का मुद्दा उठाया; सरकार से आयात...

AISMA ने मक्के की ऊंची कीमतों का मुद्दा उठाया; सरकार से आयात शुल्क घटाकर शून्य प्रतिशत करने का आग्रह

ई दिल्ली :भारत में विभिन्न उद्योग समूह मक्के की ऊंची कीमतों को लेकर चिंता जता रहे हैं। अखिल भारतीय स्टार्च निर्माता संघ (AISMA) ने भी सरकार से इस मुद्दे पर ध्यान देने का आग्रह किया है। संतोष सारंगी (अतिरिक्त सचिव और महानिदेशक, DGFT) को लिखे पत्र में AISMA ने मंत्रालय से मक्के पर आयात शुल्क को तत्काल शून्य प्रतिशत करने का आग्रह किया है।

AISMA ने अपने पत्र में कहा है की, भारत में स्टार्च उद्योग में लगभग 45 विनिर्माण सुविधाएं शामिल हैं, जो सामूहिक रूप से सालाना लगभग 70 लाख टन की खपत करती हैं। यह क्षेत्र खाद्य, दवा, चारा, कागज और रासायनिक उद्योगों को कच्चे माल की आपूर्ति करने में महत्वपूर्ण है। हम सालाना 125 से अधिक देशों को लगभग 800,000 टन तैयार उत्पाद निर्यात करते हैं।हमारे उत्पाद लोगों के दैनिक जीवन में अपरिहार्य हैं। पत्र में आगे लिखा है, “पिछले एक साल में स्टार्च उद्योग को कच्चे माल की बढ़ती लागत और अंतिम उत्पादों और उप-उत्पादों की घटती कीमतों के कारण काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। स्टार्च उत्पादन के लिए प्राथमिक कच्चे माल मक्का की कीमत में पूरे भारत में साल-दर-साल लगभग 25% की वृद्धि हुई है। यह वृद्धि मुख्य रूप से 2023 में मक्का उत्पादक राज्यों में सूखे और मक्का के जैव ईंधन (एथेनॉल) उत्पादन की ओर पुनर्निर्देशित होने के कारण हुई है।

पत्र में आगे कहा है की,सरकार द्वारा 2025-26 तक 20 प्रतिशत मिश्रण को अनिवार्य करने वाली जैव ईंधन नीति को बढ़ावा देने से मक्का की आपूर्ति और मांग में संरचनात्मक बदलाव आया है।TRQ के तहत गैर-आनुवंशिक रूप से संशोधित (गैर-जीएम) मक्का के हाल ही में आयात पर जोर देते हुए, AISMA ने कहा, हाल ही में, भारत सरकार (GOI) ने नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NAFED) के माध्यम से गैर-आनुवंशिक रूप से संशोधित (nonGM) मक्का के आयात के लिए 500,000 मीट्रिक टन का टैरिफ दर कोटा (TRQ) आवंटित किया है। हालांकि, यह आयात 15% शुल्क के अधीन है। वर्तमान में, गैर-जीएम मक्का की अपर्याप्त वैश्विक आपूर्ति है। यूक्रेन गैर-जीएम मक्का का एकमात्र संभावित आपूर्तिकर्ता है, लेकिन ऑफ-सीजन के कारण, उपलब्ध मात्रा न्यूनतम और घटिया गुणवत्ता की है।

AISMA के अनुसार, भारतीय विनिर्माण इकाइयों में आयातित मक्का की लागत इस प्रकार है: NAFED योजना के साथ: विनिर्माण इकाइयों में आयातित मक्का की उतराई लागत लगभग INR 28,000 प्रति मीट्रिक टन है, जिसमें 15% आयात शुल्क है और औसत अंतर्देशीय परिवहन लागत INR 2500 प्रति मीट्रिक टन है। नैफेड योजना के बिना: विनिर्माण इकाइयों में आयातित मक्का की लागत लगभग 35,000 रुपये प्रति मीट्रिक टन है, जिसमें 50 डिग्री/ओ आयात शुल्क है, जबकि औसत अंतर्देशीय परिवहन लागत 2500 रुपये प्रति मीट्रिक टन है।

इन दोनों मूल्य बिंदुओं पर, AISMA का दावा है कि इनपुट कच्चे माल की लागत बहुत अधिक हो जाती है, जिससे तैयार माल की कम कीमतों के कारण विनिर्माण सुविधाओं का संचालन आर्थिक रूप से अव्यवहारिक हो जाता है।

AISMA ने मंत्रालय से निम्नलिखित उपायों पर विचार करने का अनुरोध किया:

1. आयात शुल्क में कटौती: हम मंत्रालय से मक्का पर आयात शुल्क को तत्काल प्रभाव से 0% तक कम करने का आग्रह करते हैं। इसके अतिरिक्त, हम टैरिफ दर कोटा (TRQ) को बढ़ाकर 20 लाख मीट्रिक टन करने का अनुरोध करते हैं। यह देखते हुए कि आयात प्रक्रिया को भारतीय बंदरगाहों तक पहुँचने में कम से कम 2-2.5 महीने लगते हैं, इन आयातों का समय महत्वपूर्ण है।

2. स्टार्च उद्योगों के लिए प्रत्यक्ष आयात: हम स्टार्च उद्योगों को सीधे मक्का आयात करने की अनुमति देने का अनुरोध करते हैं। इससे संचालन में आसानी होगी और दक्षता बढ़ेगी। नैफेड के माध्यम से वर्तमान आयात प्रक्रिया समय लेने वाली है तथा इसमें अधिक समय लगता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com