Saturday, July 27, 2024
ADVTspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomePrintकृषि निर्यात घटने से एग्रीकल्चर ग्रोथ रेट में आयी गिरावट

कृषि निर्यात घटने से एग्रीकल्चर ग्रोथ रेट में आयी गिरावट

महंगाई को नियंत्रित करने के उपायों से सरकार को राजस्व में कमी का नुकसान उठाना पड़ रहा है। खाद्य पदार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी को रोकने के लिए पिछले साल कई कृषि उत्पादों के निर्यात को बैन किया गया था। इससे २०२३-२४ में एग्री एक्सपोर्ट में गिरावट आई है जिसमें लाल सागर संकट और भूराजनीतिक तनाव का भी बड़ा रोल है। एग्री एक्सपोर्ट कम होने से कृषि विकास दर में गिरावट दर्ज की गई है। महंगाई को नियंत्रित करने के लिए गैर बासमती चावल, गेहूं, चीनी और प्याज जैसे आइटम्स शामिल थे। जिन पर बैन लगया गया। २०२२ में महंगाई बढ़ने के बाद सरकार ने मेहनत की थी। इसमें आयात को सस्ता करने से लेकर दाम में बढ़ोतरी रोकने के लिए निर्यात पर रोक लगाना तक शामिल था। सरकार के इन कदमों से देश में महंगाई को काबू करने में काफी मदद मिली थी।

चीनी-चावल-गेहूं के निर्यात पर लगा रोक

सस्ते आयात ने जहां खाद्य तेलों के दाम घटाने में मदद की वहीं चावल-गेहूं के एक्सपोर्ट को रोकने से इनके दाम भी काबू में बने रहे। लेकिन, इसके असर से देश का कृषि निर्यात कारोबारी साल २०२३-२४ में अप्रैल से फरवरी के दौरान ८.८ फीसदी घटकर ४३.७ अरब डॉलर पर आ गया। २०२२-२३ की अप्रैल-फरवरी अवधि में कृषि एक्सपोर्ट ४७.९ अरब डॉलर रहा था। निर्यात घटने की वजहों में गैर बासमती चावल, गेहूं, चीनी और प्याज जैसे सामानों के एक्सपोर्ट पर रोक के साथ ही लाल सागर संकट और रूस-यूक्रेन युद्ध शामिल रहे। कृषि एक्सपोर्ट में गिरावट आने से कृषि की विकास दर में भी कारोबारी साल २०२३-२४ के दौरान गिरावट दर्ज की गई है। आंकड़ों के मुताबिक देश के कृषि सेक्टर का बीते कारोबारी साल में ग्रोथ रेट महज ०.७ परसेंट रहा। जबकि, २०२२-२३ में कृषि की विकास दर ४.७ फीसदी थी। एग्री और प्रोसेस्ड फूड उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण यानी एपीडा के निर्यात आंकड़ों पर नजर डालें तो इसकी ‘बास्केट’ में ७१९ लिस्टेड कृषि उत्पादों का निर्यात अप्रैल २०२३ से फरवरी २०२४ के ११ महीनों के दौरान ६.८५ फीसदी घटकर २२.४ अरब डॉलर रहा। जबकि, अप्रैल-फरवरी २०२२- २३ में ये २४ अरब डॉलर था। बास्केट में शामिल २४ प्रमुख सामानों में से १७ में इस दौरान बढ़ोतरी दर्ज की गई। इनमें ताजे फल, भैंस का मांस, प्रोसेस्ड सब्जियां, बासमती चावल और केला शामिल हैं। दाम के हिसाब से बासमती चावल का निर्यात २२ परसेंट बढ़कर अप्रैल-फरवरी २०२३-२४ में ५.२ अरब डॉलर रहा। जबकि अप्रैल- फरवरी २०२२-२३ में ये ४.२ अरब डॉलर था। अब सरकार केला, आम, आलू और बेबी कार्न समेत २० कृषि उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एक योजना तैयार कर रही है। वाणिज्य विभाग के मुताबिक इनमें से हरेक उत्पाद के लिए योजना अगले ३ से ४ महीनों में तैयार होने का भरोसा है, जिन २० उत्पादों की पहचान की गई है उनका २०२२ में वैश्विक व्यापार ४०५.२४ अरब डॉलर था जिसमें भारत का निर्यात महज ९.०३ अरब डॉलर था। इससे उम्मीद है कि मौजूदा कारोबारी साल यानी २०२४- २५ में एग्री एक्सपोर्ट में तेजी आ सकती है। (आजतक ब्यूरो

भारत में खरीदने के लिए सर्वश्रेष्ठ शुगर स्टॉक

चीनी व्यवसाय भारतीय अर्थव्यवस्था का एक अभिन्न अंग है, जो देश के कृषि क्षेत्र में महत्वपूर्ण वृद्धि करता है और लाखों लोगों को रोजगार की संभावनाएं प्रदान करता है। घरेलू और विश्वव्यापी चीनी की बढ़ती मांग के साथ, चीनी के इन स्टॉक को खरीदने से निवेशक अपने पोर्टफोलियो का विस्तार कर सकते हैं।

कंपनी राजस्व नेट प्रॉफिट Eँघ्ऊDA Rध्E डिविडेंड

करोड़ करोड़ मार्जिन (इभ्२३) यील्ड

(इभ्२३) (इभ्२३) (इभ्२३) (इभ्२३)

श्री रेनुका शुगर्स लिमिटेड ₹७,८५८ ₹१९२ ११.२ज्ञ् ८.९ज्ञ् ०.०ज्ञ्

धमपुर शूगर मिल्स लिमिटेड ₹४,९८९ ₹२९९ १६.७ज्ञ् १८.४ज्ञ् २.१ज्ञ्

बलरामपुर चिनि मिल्स लिमिटेड ₹५,११६ ₹५०५ १७.८ज्ञ् २१.६ज्ञ् २.७ज्ञ्

त्रिवेनी एन्जिनियरिन्ग एन्ड इन्डस्ट्रीस लिमिटेड ₹४,६७४ ₹४१० १७.४ज्ञ् १५.८ज्ञ् १.८ज्ञ्

बजाज हिन्दोस्तान शूगर लिमिटेड ₹५,३४८ ₹ ९० ६.९ज्ञ् ३.९ज्ञ् ०.०ज्ञ्

दाल्मिया भारत शूगर एन्ड इन्डस्ट्रीस लिमिटेड ₹२,८७९ ₹१८२ १४.५ज्ञ् १२.६ज्ञ् १.२ज्ञ्

रिगा शूगर कम्पनी लिमिटेड ₹१,२४७ ₹३६ ९.८ज्ञ् ८.९ज्ञ् ०.०ज्ञ्

सिम्भावली शुगर्स लिमिटेड ₹१,६४७ ₹२५ ८.६ज्ञ् ३.२ज्ञ् ०.०ज्ञ्

मवाना शुगर्स लिमिटेड ₹१,७५३ ₹३६ १०.२ज्ञ् ६.३ज्ञ् ०.०ज्ञ्

धरनी शुगर्स एन्ड केमिकल्स लिमिटेड ₹१,१३८ ₹४८ १२.१ज्ञ् ९.७ज्ञ् ०.०ज्ञ्

 

 

 

 

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com